हाई-टेक डोमेन और कृषि में इजराइल की ओर से 300 से अधिक का निवेश

National News Uncategorized

कृषि के क्षेत्र में देश को उन्नत बनाने और किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार कई मोर्चे पर काम कर रही है। इसी के तहत केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इजराइल दौरे पर हैं। जहां उन्होंने कहा कि भारत-इजराइल के संबंध कृषि क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

भारत और इजराइल के संबंधों में प्रगाढ़ता

कृषि मंत्री सोमवार को इजराइली प्रतिनिधियों से संवाद के दौरान कहा कि भारत और इजराइल के मध्य कृषि क्षेत्र में स्थापित संबंध भारतीय कृषि क्षेत्र को नए आयाम प्रदान करेंगे। भारत और इजराइल के संबंधों में प्रगाढ़ता है। हाल के वर्षों में हमारे संबंध और मजबूत हुए हैं और सहयोग का भावी दृष्टिकोण ज्ञान आधारित दोनों अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक मजबूत हाई-टेक साझेदारी के रूप में है।

इजराइल की ओर से 300 से अधिक निवेश

कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि भारत में मुख्य रूप से हाई-टेक डोमेन और कृषि में इजराइल की ओर से 300 से अधिक निवेश किए गए हैं। सूक्ष्म सिंचाई कृषि स्तर पर जल उपयोग दक्षता बढ़ाने, इनपुट लागत कम करने और अंततः किसानों की आय बढ़ाने में मदद करने की दिशा में महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि नेटफिम भारत में एक अग्रणी सूक्ष्म सिंचाई कंपनी है। देश में क्षेत्र स्तर पर सूक्ष्म सिंचाई और ड्रिप सिंचाई को अपनाने में नेटफिम के साथ भारत का अच्छा सहयोग है।

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई को और गति प्रदान करने के लिए भारत सरकार के राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के साथ एक समर्पित सूक्ष्म सिंचाई कोष स्थापित किया गया है ताकि राज्यों को सूक्ष्म सिंचाई के कवरेज के विस्तार के लिए अतिरिक्त संसाधन जुटाने में मदद मिल सके।

इजराइली कृषि कंपनी का किया दौरा

इस दौरान कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज इजराइल स्थित ग्रीन 2000 – एग्रीकल्चरल इक्विपमेंट एंड नो हाउ लिमिटेड और नेटाफीम लिमिटेड का दौरा किया। नर्सरी संबंधी गतिविधियों, फलों के पेड़ और अंगूर के बागों की रोपण सामग्री, कटाई के बाद की तकनीक, ग्रीन हाउस खेती, सूक्ष्म एवं स्मार्ट सिंचाई प्रणाली और उन्नत डेयरी एवं मुर्गी पालन उद्योग जैसे मुख्य विषयों पर चर्चा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.