रूस पर प्रतिबंधों की चौथी किश्त,पढ़े खबर

National News

रूसी अर्थव्यवस्था के लिए एक और बड़ा झटका, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अन्य जी 7 देशों (कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान) और यूरोपीय संघ के साथ मिलकर क्रेमलिन के खिलाफ आर्थिक दबाव बढ़ाने के लिए कड़े प्रतिबंधों की चौथी किश्त जारी की।
प्रतिबंध रूस पर आर्थिक कठिनाइयों की बढ़ती सूची में जोड़ते हैं जो पहले से ही प्रतिबंधों से पीड़ित है। यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर, राष्ट्रपति बिडेन ने रूसी अर्थव्यवस्था पर एक गंभीर लागत लगाने की कसम खाई थी।
व्हाइट हाउस से मीडिया को संबोधित करते हुए, संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा, “रूबल ने अपने मूल्य से आधे से अधिक खो दिया है। वे मुझे बताते हैं कि इन दिनों 1 डॉलर के बराबर 200 रूबल लगते हैं। मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज पूरी तरह से दो सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है क्योंकि वे जानते हैं कि जिस क्षण यह खुलता है, वह शायद ढह जाएगा।
आइए अब रूस के खिलाफ लगाए गए नए आर्थिक प्रतिबंधों की एक श्रृंखला पर एक नजर डालते हैं।

रूस का ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन’ का दर्जा छीना


रूस को वैश्विक मंच पर और अलग-थलग करने के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों और भागीदारों ने रूस को “सबसे पसंदीदा राष्ट्र” का दर्जा देने की घोषणा की है।
“एक सबसे पसंदीदा राष्ट्र (एमएफएन) स्थिति पदनाम का मतलब है कि दो देश एक-दूसरे के साथ सर्वोत्तम संभव शर्तों के तहत व्यापार करने के लिए सहमत हुए हैं- कम टैरिफ, व्यापार के लिए कुछ बाधाएं, और उच्चतम संभव आयात की अनुमति है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, हम इसे ‘स्थायी सामान्य व्यापार संबंध’ कहते हैं – PNTR, “राष्ट्रपति बिडेन ने कहा।
रूस की एमएफएन स्थिति को रद्द करने से उसके (रूस के) सबसे बड़े व्यापारिक भागीदारों को रूसी आयात पर उच्च टैरिफ लगाने या कोटा निर्धारित करने की अनुमति मिल जाएगी।
रूस से शीर्ष अमेरिकी आयात में खनिज ईंधन, कीमती धातु और पत्थर, लोहा और इस्पात, उर्वरक और अकार्बनिक रसायन शामिल थे। इससे पहले 2019 में, भारत ने पाकिस्तान के MFN दर्जे को निलंबित कर दिया था।

प्रमुख रूसी उत्पादों पर प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति ने सीफूड, अल्कोहल और गैर-औद्योगिक हीरे सहित प्रमुख रूसी उत्पादों के अमेरिकी आयात पर भी प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, “जैसा कि पुतिन ने अपने बेरहम हमले को जारी रखा है, संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे सहयोगी और सहयोगी पुतिन पर आर्थिक दबाव बढ़ाने और रूस को वैश्विक मंच पर अलग-थलग करने के लिए लॉकस्टेप में काम करना जारी रखते हैं।”
संयुक्त राज्य अमेरिका ने पहले रूस से तेल आयात को निलंबित करने की घोषणा की है। राष्ट्रपति बिडेन ने यह भी घोषणा की कि वह मास्को में उच्च अंत घड़ियों, परिधान, लक्जरी वाहनों सहित लक्जरी वस्तुओं के निर्यात को बंद करने के लिए एक अलग कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे।

प्रमुख बहुराष्ट्रीय संस्थानों से उधार लेने पर रोक

रूस के खिलाफ एक और क्रशिंग मंजूरी में, राष्ट्रपति बिडेन (अन्य जी 7 देशों के साथ) ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक जैसे प्रमुख बहुराष्ट्रीय संस्थानों से उधार लेने की रूस की क्षमता को निलंबित करने की घोषणा की।
“हम यह सुनिश्चित करेंगे कि रूस इन संस्थानों से वित्त पोषण, ऋण या कोई अन्य लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है। क्योंकि रूस अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन नहीं कर सकता है और साथ ही, अंतरराष्ट्रीय आर्थिक व्यवस्था का हिस्सा होने के विशेषाधिकारों से लाभ की उम्मीद कर सकता है, “यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा।

रूसी कुलीन वर्गों और अरबपतियों के खिलाफ नए प्रतिबंध

संयुक्त राज्य अमेरिका ने क्रेमलिन अभिजात वर्ग, कुलीन वर्गों और क्रेमलिन के अंदरूनी सूत्र विक्टर वेक्सेलबर्ग और स्वीकृत वीटीबी बैंक के प्रबंधन बोर्ड सहित रूस के राजनीतिक और राष्ट्रीय सुरक्षा नेताओं को लक्षित प्रतिबंधों का एक नया दौर जारी किया।
समाचार प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए, राष्ट्रपति बिडेन ने कहा, “जी 7 भ्रष्ट रूसी अरबपतियों पर भी दबाव बढ़ा रहा है। हम उन कुलीन वर्गों की सूची में नए नाम जोड़ रहे हैं जिन्हें हम लक्षित कर रहे हैं – और हम G7 देशों के बीच समन्वय बढ़ा रहे हैं ताकि उनके गलत लाभ को लक्षित किया जा सके।”
इसके अतिरिक्त, व्याचेस्लाव विक्टरोविच वोलोडिन सहित रूसी राज्य ड्यूमा के 12 सदस्यों को अमेरिका द्वारा नामित किया गया, जो रूस की सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य भी हैं।

राष्ट्रपति बिडेन ने राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात की

इससे पहले शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बातचीत की थी। यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ महत्वपूर्ण मुलाकात के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने यूक्रेनी समकक्ष को वाशिंगटन द्वारा जी7 देशों और यूरोपीय संघ के साथ समन्वय में रूस पर अपनी ‘सैन्य कार्रवाई’ के मद्देनजर प्रतिबंधों को और बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई के बारे में अवगत कराया। यूक्रेन.
राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने राष्ट्रपति बिडेन को युद्ध के मैदान की स्थिति से भी अवगत कराया और उन्हें नागरिक आबादी के खिलाफ रूस के अपराधों के बारे में बताया।
व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है, “राष्ट्रपति बिडेन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन को सुरक्षा, मानवीय और आर्थिक सहायता जारी रख रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.