स्वतंत्रता दिवस समारोह के विशेष आमंत्रित अतिथियों ने राष्ट्रीय राजधानी में ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण किया

National News

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरा राष्ट्र, देश भर से विशेष आमंत्रित अतिथियों की उपस्थिति में नई दिल्ली के लाल किला पर आयोजित समारोह का अवलोकन करेगा। इन अतिथियों को विशेष रूप से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय ध्वजारोहण किए जाने और राष्ट्र के नाम उनके संबोधन को सुनने के लिए राजधानी दिल्ली में आमंत्रित किया गया है।
भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के मत्स्य पालन विभाग को यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि 15 अगस्त, 2023 को नई दिल्ली के लाल किला पर स्वतंत्रता दिवस समारोह, 2023 को देखने के लिए 10 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 50 मछुआरों को उनके जीवनसाथियों के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। देश की अर्थव्यवस्था और खाद्य सुरक्षा में मछुआरा समुदाय के योगदान को सम्मान और मान्यता प्रदान करने की यह एक अनूठी पहल है।
इस समूह ने आज राष्ट्रीय समर स्मारक, प्रधानमंत्री संग्रहालय और इंडिया गेट का भी दौरा किया। यह समूह स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बनने के लिए देश भर से विभिन्न क्षेत्रों से आमंत्रित लगभग 1,800 लोगों का हिस्सा है। यह पहल सरकार के ‘जनभागीदारी’ दृष्टिकोण के अनुरूप की गई है।

गुजरात के एक मछुआरे, श्री कन्हैया लाल सोलंकी ने कहा, “मैं बहुत प्रसन्न हूं और स्वतंत्रता दिवस समारोह के निमंत्रण पर गर्व महसूस कर रहा हूं। स्वतंत्रता के बाद से किसी भी प्रधानमंत्री ने मछुआरों को दिल्ली में शामिल होने के लिए आमंत्रित नहीं किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हमें सम्मान दिया। मैं मोदी जी का आभारी हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.