रुद्रप्रयाग पुलिस द्वारा ग्राम वासियों के बीच चौपाल लगाकर किया गया जागरुक

UTTARAKHAND NEWS

अपराध पर प्रभावी नियन्त्रण रखने हेतु पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग द्वारा सभी प्रभारियों को जन जागरुकता किये जाने के निर्देश दिए गये हैं, ताकि आम जनमानस होने वाले अपराध के प्रति सतर्क हो सके। विशेषकर साइबर अपराध के क्षेत्र में। आजकल साइबर ठग घर बैठे बैठे आम जनमानस को अलग अलग तरीकों से ठग रहे हैं।
इसी क्रम में आज 25 फरवरी (शनिवार) को प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रुद्रप्रयाग श्री जयपाल सिंह नेगी एवं कोतवाली के पुलिस बल द्वारा ग्राम सुमेरपुर में जाकर ग्रामीणों के बीच चौपाल लगाकर उपस्थित लोगों को साइबर अपराध, नशे के दुष्परिणाम, यातायात नियमों का पालन के सम्बन्ध में जानकारी देकर जागरुक किया गया।
साइबर अपराधों के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया गया कि कभी भी अंजान लोगों के ऐसे फोन काॅल जिसमें कि किसी प्रकार की लाॅटरी या झांसा दिया जा रहा हो या पैसे डबल की स्कीम हो। ऐसे ठगों से बचकर रहना है। आजकल बिजली के बिल ऑनलाइन जमा करने के नाम से या विभिन्न योजनाओ के लाभ लिये जाने सम्बन्धित लिंक भेजे जाते हैं, ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना है। कोई भी बैंक खातों की जानकारी साझा विषयक करने के लिए काॅल नहीं करते हैं, इसलिए बैंक के नाम से आने वाली कॉल को रिसीव करने और उसकी बात सुनने पर कट कर दें।
यातायात नियमों की जानकारी देते हुए अवगत कराया गया कि अपने बच्चों की उन्हीं इच्छाओं को पूरा करें, जो जायज हों। नाबालिग बच्चों को वाहन संचालन करने के प्रति हतोत्साहित करें। सड़क पर चलते हुए यातायात नियमों के अनुरूप वाहन का संचालन करें, शराब पीकर वाहन का संचालन न करने व वाहन को निर्धारित गति सीमा के अंदर ही चलाने के बारे में बताया गया। सुमेरपुर गांव के राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े होने पर लोगों को सड़क देखभाल कर पार करने की हिदायत दी गयी। साथ ही लोगों को गुड समेरिटिन स्कीम की जानकारी दी गयी। अवगत कराया गया कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर आप लोग भी तुरन्त आगे आकर पीड़ित की मदद करें, इससे पुण्य काम क्या होगा कि आपकी वजह से किसी को जीवन दान मिल सके। ऐसे मददगार लोगों को पुलिस के स्तर से सम्मानित भी किया जा रहा है। लोगों को स्मरण कराया गया कि आज हम कितने क्रूर होते जा रहे हैं, हम लोग अपने गाय बछड़े व बैलों को सड़क पर छोड़ दे रहे हैं, ऐसे लावारिस पशु भी दुर्घटना का कारण बनते हैं। अपील की गयी कि जिस पशु से हमें दूध 🥛 या बैलों से कृषि कार्य में मदद मिलती है, उनके साथ ऐसा व्यवहार स्वीकार्य नहीं है, ऐसा करते पाये जाने पर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाही का प्रावधान भी है।
महिला सम्बन्धी अपराध व घरेलू हिंसा के सम्बन्ध में जागरुक करते हुए बताया गया कि महिलाओं के लिए सशक्त कानून बने हुए हैं, आज की महिलायें हर क्षेत्र में पुरुषों के बराबर हैं। इस अवसर पर महिलाओं की संगिनी गौरा शक्ति मॉड्यूल के बारे में भी जानकारी दी गयी। बताया गया कि हर किसी को अपने घर परिवार से ही अपनी बच्चियों को आगे बढ़ाना है, उन्हें मजबूत और स्वावलम्बी बनाना है। अवगत कराया गया कि हमारे जनपद पुलिस के स्तर से आगामी समय में स्कूल की बालिकाओं को आत्मरक्षा सम्बन्धी प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। आने वाले दिनों में बच्चों की गृह परीक्षायें होंगी और माह मार्च में बोर्ड के पेपर होंगे। अपने बच्चों को परीक्षा का तनाव नहीं देना है, उनके साथ मधुर व्यवहार कर उनको पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भी समान अवसर देना है। बच्चों को फीजिकल गेम्स पर ज्यादा ध्यान रखने हेतु प्रेरित करें, यह भी ध्यान रखने की आवश्यकता है कि बच्चे अपना समय मोबाइल या गेम्स में ज्यादा न बितायें। नशे के दुष्प्रभावों के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। किशोर बच्चों के स्वभाव पर अपने स्तर से नजर रखने के बारे में बताया गया।
इस अवसर पर ग्राम वासियों का भी अच्छा सहयोग रहा। ग्राम वासियों द्वारा पुलिस के इस आयोजन की सराहना की गयी कि उनके क्षेत्र की पुलिस उनके द्वार तक आकर उनके हित की बात कर रही है। जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस द्वारा गांवों मे जाकर निरन्तर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.