खेल महाकुंभ-2022 के अंतर्गत आज से जनपद स्तरीय खेलों का हुआ शुभारंभ

UTTARAKHAND NEWS

खेल महाकुंभ-2022 के अंतर्गत जनपद स्तरीय खेलों के उद्धघाटन अवसर पर मा. मंत्री महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, खेल एवं युवा कल्याण, उत्तराखण्ड शासन श्रीमती रेखा आर्या द्वारा आज बौराडी स्टेडियम नई टिहरी में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया गया। मा. मंत्री जी का जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा गुलदस्ता भेंटकर तथा पुलिस जवानों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर देकर स्वागत किया गया।
तत्पश्चात मा. मंत्री श्रीमती आर्या द्वारा ध्वजारोहण कर मसाल जलाकर जनपद स्तरीय खेलों का शुभारम्भ किया गया। इस दौरान बच्चो द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत की गई।

कैबिनेट मंत्री श्रीमती आर्या ने कहा कि खेल महाकुंभ में खिलाडियों ने विभिन्न खेलों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को भविष्य के लिए शुभकामनायें दी। कहा कि हमारी सरकार ने शिक्षा के साथ खेलों में भी विद्यार्थियों को जोड़ने का प्रयत्न किया है, स्कूल का होम वर्क, आधुनिक जीवन शैली और स्मार्ट फोन पर बीत रहे बचपन में खेल कहीं गुम सा हो गया था, लेकिन खेल महाकुंभ  कार्यक्रम की शुरुआत इसे फिर से पटरी पर लाने का प्रयास कर रही है। कहा कि आज के दौर में खिलाडियों के लिए खेल का दायरा महज मनोरंजन और फिटनेस तक सीमित नहीं रहा, बल्कि अब इसमें खिलाड़ियों को सुनहरे करियर नजर आ रहे हैं, जिसके लिए हम प्रयत्नशील हैं। खिलाड़ियों के लिए सरकार सरकारी नौकरियो में चार प्रतिशत क्षेतीज आरक्षण पर कार्य कर रही है, जिससे हमारे खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी का लाभ मिल सके। कहा कि खेल महाकुंभ की शुरुवात न्याय पंचायत स्तर से शुरू की गई थी जो कि अब ब्लॉक स्तर से होते हुए जिला स्तर पर आयोजित हो रही है जिसमें विभिन्न खेलों के प्रतिभागी अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस छोटे से राज्य में करीब तीन लाख प्रतिभागी खिलाडी खेलों में हिस्सा ले रहे हैं।

साथ ही खेल मंत्री रेखा आर्या ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन बढ़ाया और कहा कि जिस तरह उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से जाना जाता है हमारा प्रयास है कि भविष्य में इसे हम खेलों की भूमि के नाम से जाने।खिलाड़ियों को विश्वस्तर की सुविधाएं मिले, इसको लेकर विभाग लगातार प्रयासरत है। हमारी सरकार ने 8 से 14 वर्ष के खिलाड़ियों के लिए मुख्यमंत्री खिलाडी उदीयमान उन्नीयन योजना शुरू की है, जिसका लाभ खिलाड़ियों को अपनी खेल की बुनियादी जरूरते पूरा करने में मिल रहा है। उन्होंने खिलाड़ियों को खेलों में खेल भावना से भाग लेने का आह्वान किया। कहा कि जनपद टिहरी में जितने भी स्टेडियमों व मिनी स्टेडियमों की मांग की गयी है, उन पर कार्य गतिमान है। यदि कोई भी जगह से खेल मैदान का प्रस्ताव हमें प्राप्त होगा या जमीन उपलब्ध होगी तो हम उस पर तत्काल खेल मैदान की स्वीकृति देगें।

इस अवसर पर मा. मंत्री जी द्वारा अण्डर-14 बालक-बालिका वर्ग के 600 मीटर की दौड़ के प्रथम द्वितीय एवं तृतीय बालक-बालिकाओं को मेडल पहनाकर पुरस्कार स्वरूप धनराशि एवं प्रमाण पत्र दिये गए। साथ ही सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाली बालिकाओं को भी उपहार भेंटकर उनकी हौसला अफजाही की। 
युवा कल्याण, खेल एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित खेल महाकुम्भ-2022 के अंतर्गत आज 14 दिसम्बर से 19 दिसम्बर 2022 तक जनपद स्तरीय खेलों में अण्डर-14, अण्डर-17 एवं अण्डर-21 के तहत
वॉलीबॉल, खो खो, कबड्डी, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, टेबल टेनिस, जूडो, फुटबॉल एवं तायक्वोंडो विभिन्न प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएंगी।

इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख चम्बा शिवानी बिष्ट, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश नौटियाल सहित अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, खेल प्रतियोगिता में आये युवा वर्ग के बालक/बालिकाएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.