रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज मंगोलिया और जापान की 5 दिन की यात्रा पर रवाना

International News National News

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज से मंगोलिया और जापान की पांच दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। भारत के किसी रक्षामंत्री की मंगोलिया की यह पहली यात्रा है। इससे दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ेगा और सामरिक साझेदारी मजबूत होगी। यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह मंगोलिया के रक्षामंत्री ल‍ेफ्टिनेंट जनरल जनरल सैखानबयार के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वे मंगोलिया के राष्‍ट्रपति श्री यू खुरेलसुख से भी मुलाकात करेंगे।

भारत और मंगोलिया के बीच रक्षा संबंध आपसी सामरिक साझेदारी का प्रमुख स्‍तंभ है। मंगोलिया के साथ द्व‍िपक्षीय रक्षा सहयोग लंबे समय से बढ़ रहा है। दोनों देशों के बीच संयुक्‍त कार्य समूहों की बैठक, सैन्‍य आदान-प्रदान, उच्‍चस्‍तरीय यात्राओं, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण कार्यक्रमों तथा द्व‍िपक्षीय अभ्यास जैसे व्‍यापक संपर्कों के माध्‍यम से आपसी साझेदारी को बढ़ावा दिया जा रहा है।
द्वि‍पक्षीय वार्ता के दौरान दोनों देशों के रक्षामंत्री रक्षा सहयोग की समीक्षा करेंगे और आपसी सहयोग मजबूत करने के लिए नई पहलों पर विचार करेंगे।

राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट संदेश में कहा है कि वे जापान की यात्रा पर भी जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि तोक्‍यो में वह 22 मंत्रिस्‍तरीय संवाद में भाग लेंगे। उन्‍होंने कहा कि भारत रक्षा सहयोग मजबूत करना चाहता है और क्षेत्रीय सुरक्षा तथा स्‍थ‍िरता के पक्ष में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.