वैक्सीन ब्रेकिंग : 1 मई से 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगा सकेंगे ।।web news।।

Covid-19 Update PM News PM Nrendra Modi

1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन फेज-3 में 18 वर्ष से ज्यादा सबके लिए वैक्सीन

कोरोना की दूसरी लहर में बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने वैक्सीनेशन पर बड़ा ऐलान किया है । 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे । सरकार ने यह भी फैसला भी लिया है कि वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां अपनी 50% सप्लाई केंद्र को करेंगी। बाकी 50% सप्लाई वे राज्य सरकारों को दे सकेंगी या उसे ओपन मार्केट में बेच सकेंगी। वैक्सीनेशन के लिए कोविड के जरिए रजिस्ट्रेशन पहले की तरह जरूरी रहेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी की देश के शीर्ष डॉक्टरों के साथ विचार विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार पिछले एक साल से प्रयास कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को कम से कम समय में वैक्सीन दी जा सके। इस मीटिंग में घरेलू कंपनियों को वैक्सीन के अधिक उत्पादन के लिए प्रेरित करने की बात कही गई है। इसके अलावा अन्य भारतीय और विदेशी वैक्सीन्स को भी मंजूरी देने की बात शामिल है। 
अब तक 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही थी। देशभर में 12.38 करोड़ लोग वैक्सीन का पहला या दूसरा डोज ले चुके हैं। सरकार की ओर से सोमवार शाम को जारी आदेश के मुताबिक, नई पॉलिसी 1 मई 2021 से लागू की जाएगी और इसे जरूरत के मुताबिक रिव्यू भी किया जाएगा।

©web news 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published.