डाक विभाग ने स्वच्छता ही सेवा 2024 की शुरुआत की

National News

भारतीय डाक 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत मिशन की दसवीं वर्षगांठ मनाने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है, जिसके बाद 2 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ भारत दिवस (एसबीडी) मनाया जाएगा। इस वर्ष की थीम, “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” का उद्देश्य सभी नागरिकों के बीच स्वच्छता को एक स्वाभाविक आदत और एक मुख्य सामाजिक मूल्य के रूप में विकसित करना है।

अभियान की “समग्र समाज” भावना के तहत, भारतीय डाक स्थानीय समुदायों के साथ मिलकर जन भागीदारी और जिम्मेदारी को बढ़ावा दे रहा है। जमीनी स्तर पर कार्रवाई को प्रोत्साहित करने और जन भागीदारी के माध्यम से स्वच्छता जन भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए एक विस्तृत योजना फील्ड कार्यालयों के साथ साझा की गई है।

कुछ प्रमुख गतिविधियां इस प्रकार हैं:

1. वॉकथॉन, साइक्लोथॉन, प्रभात फेरी और मानव श्रृंखला के माध्यम से जागरूकता पहल।

2. कर्मचारियों और स्थानीय नागरिक प्राधिकारियों के सहयोग से कार्यालय परिसर में सफाई अभियान चलाया जाएगा।

3. #एक पेड़ मां के नाम और स्वच्छता प्रतिज्ञा के बैनर तले वृक्षारोपण अभियान।

4. चिन्हित स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों (सीटीयू) में परिवर्तन लाने तथा सफाई कर्मचारियों को सम्मानित करने तथा उनके कल्याण को बढ़ावा देने के लिए सफाई मित्र सुरक्षा शिविर आयोजित करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

यह अभियान स्वच्छता, स्वास्थ्य और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, तथा एक स्वच्छ, स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में सक्रिय नागरिक भागीदारी सुनिश्चित करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.