पीपलकोटी में पौधारोपण और चिनाब घाटी के फ्लोरा-फौना के अध्ययन के साथ मनाया गया हिमालय दिवस

UTTARAKHAND NEWS

पीपलकोटी में तैलाघाम तोक के भूस्खलन क्षेत्र में पौधरोपण और सुरक्षा के संकल्प के साथ सामाजिक संस्था के सदस्यों ने हिमालय दिवस मनाया। इस अवसर पर 50 पौधे रोपे गए और चिनाब घाटी के फ्लोरा-फौना का अध्ययन किया गया।

आगाज के कार्यक्रम समन्वयक जयदीप किशोर ने कहा कि हमें मिलजुलकर प्रकृति का संरक्षण करना होगा और लगाए गए पौधों की सुरक्षा करनी होगी। उन्होंने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम प्रकृति का संरक्षण करें और उसकी सुरक्षा करें।

कैनाबिस कैफे के संचालक कुलदीप नेगी ने कहा कि हिमालय दिवस सिर्फ एक औपचारिकता नहीं है, बल्कि हिमालय के संरक्षण और जैव विविधता को बचाने के लिए हम सभी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि हमें हिमालय की सुरक्षा के लिए एकजुट होना होगा।

एक अध्ययन दल ने चिनाब घाटी की अनाम फूलों की घाटी का भ्रमण किया और फ्लोरा-फौना का अध्ययन किया। दल ने 7 किलो प्लास्टिक कचरा भी एकत्र किया। अध्ययन दल के नेतृत्व में अनुज नम्बूदरी ने कहा कि हमें चिनाब घाटी के फ्लोरा-फौना का संरक्षण करना होगा और उसकी सुरक्षा करनी होगी।

इस कार्यक्रम में चंदा पंवार, रेवती देवी,  शशि देवी,  अनीता देवी, कुमारी आयशा और अन्य लोगों ने भाग लिया। सभी ने हिमालय दिवस के अवसर पर पौधारोपण और सुरक्षा के संकल्प के साथ हिमालय के संरक्षण के लिए एकजुट होने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.