हिमालय की रक्षा के लिए एकजुट हुए दिग्गज: मुख्यमंत्री और गणमान्य व्यक्तियों ने की अपील

UTTARAKHAND NEWS

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हिमालय दिवस के अवसर पर एक विशेष कमेटी के गठन की घोषणा की, जिसका नेतृत्व महानिदेशक यूकॉस्ट श्री दुर्गेश पंत करेंगे। यह कमेटी हिमालय से जुड़े मुद्दों के लिए काम करेगी और हिमालय के संरक्षण और संवर्धन के लिए कार्य करेगी।

मुख्यमंत्री ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चिंता व्यक्त की और कहा कि हमें हिमालय, जल और जंगल के संरक्षण की दिशा में मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि हिमालय के संरक्षण के लिए अनेक कार्य किये जा सकते हैं और इसे बचाने की आवश्यकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में हर वर्ष 02 सितम्बर को बुग्याल संरक्षण दिवस मनाया जायेगा और हिमालय के संरक्षण के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हिमालय की भूमिका संपूर्ण देश के लिए महत्त्वपूर्ण है और इसके संरक्षण के लिए विकास वैज्ञानिकों के अनुसंधान के अनुरूप होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में इकोलॉजी व इकॉनमी में संतुलन बनाकर विकास के कार्य किये जा रहे हैं। सरकार पौधरोपण, जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रही है, लेकिन इन सब में जनसहभागिता की जरूरत है, तभी हम इन प्रयासों में सफल हो पाएंगे।

डॉ. अनिल प्रकाश जोशी, हैस्को के संस्थापक और पद्मभूषण से सम्मानित, ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की हिमालय संरक्षण की पहल की सराहना करते हुए कहा, “मुख्यमंत्री जी ने हिमालय के संरक्षण के लिए एक नए युग की शुरुआत की है। उन्होंने नीति आयोग की बैठक में हिमालय की समस्याओं को गंभीरता से उठाया और राजनीतिक क्षेत्र में भी इसे महत्व दिया।”

उन्होंने आगे कहा, “हिमालय के संरक्षण के लिए हमें एकजुट होकर काम करना होगा। देश के कई बड़े संस्थान हिमालय के संरक्षण और अध्ययन में जुटे हुए हैं। इन सभी संस्थाओं को एक मंच पर लाकर हिमालय विकास पत्र पर कार्य करना चाहिए।”

डॉ. जोशी ने कहा, “हिमालय की भूमिका संपूर्ण देश के लिए महत्त्वपूर्ण है। इसके संरक्षण के लिए विकास वैज्ञानिकों के अनुसंधान के अनुरूप होना चाहिए। हमें हिमालय के साथ-साथ जल और जंगल का भी संरक्षण करना होगा।”

उन्होंने मुख्यमंत्री की पहल को एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा, “यह एक नए युग की शुरुआत है, जिसमें हम हिमालय के संरक्षण के लिए एकजुट होकर काम करेंगे।”
विधायक किशोर उपाध्याय ने कहा, “मध्य हिमालय के लिए विकास का मॉडल बनना जरूरी है। हमें हिमालय के संरक्षण के लिए विकास वैज्ञानिकों के अनुसंधान के अनुरूप काम करना होगा।”

उन्होंने आगे कहा, “हमें हिमालय के संरक्षण के लिए एक व्यापक अभियान चलाना होगा। हमें हिमालय के साथ-साथ जल और जंगल का भी संरक्षण करना होगा। हमें हिमालय की रक्षा करनी होगी, ताकि हमारे आने वाले पीढ़ियों को एक सुरक्षित और स्वच्छ पर्यावरण मिले।”

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, डॉ. अनिल प्रकाश जोशी जी जो कि हेस्को के संस्थापक और पद्मभूषण से सम्मानित हैं, विधायक किशोर उपाध्याय, महानिदेशक यूकॉस्ट दुर्गेश पंत सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। यह कार्यक्रम हिमालय दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया था, जिसमें हिमालय के संरक्षण और विकास के लिए विभिन्न पहलों पर चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.