COVID VACCINATION : 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण आज से शुरू हो गया

National News

स्वामी  विवेकानंद ने कहा था ”उठो जागो और तब तक मत रुको जब तक कि लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए।” इसी संदेश और इसी आशा व विश्वास के साथ भारत कोविड टीकाकरण के मार्ग पर लगातार आगे बढ़ रहा है। जी हां, आज बुधवार, 16 मार्च 2022 को  राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के शुभ अवसर पर देशभर में 12-14 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड-19 टीकाकरण और 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को एहतियाती डोज लगाए जाने की शुरुआत की गई। जबकि इससे पहले देश में अब तक 180.60 करोड़ से ज्यादा कोरोना रोधी टीके की खुराक दी चुकी है।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर कोरोना के खिलाफ जंग में एक नई शुरुआत

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर देश में कोरोना के खिलाफ जारी जंग में एक नई शुरुआत हो रही है। देश में देश में आज से 12 से 14 वर्ष के बच्चों को कोविड रोधी टीके लगाए जाएंगे। यानि आज से 12 से 14 वर्ष के बच्चे भी अपना टीकाकरण करा सकते हैं। इस उम्र के बच्चों को कोर्बेवैक्स टीका लगाने की मंजूरी दी गई है। टीकाकरण के लिए कोविन के जरिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्रों और स्कूलों में सीधे पहुंचकर भी बच्चे यह टीका लगवा सकते हैं। टीका लगने के बाद एहतियात के तौर पर करीब आधा घंटा टीकाकरण केंद्र पर रुकने की जरूरत होगी। उसके बाद बच्चा अपनी सामान्य दिनचर्या जारी रख सकता है।

60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को कोविड रोधी टीका लगाने की शुरुआत

वहीं देशभर में 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को कोविड रोधी टीका लगाने की शुरुआत हो रही है। आज से कोमोरबिडिटी (एक से ज्यादा गंभीर बीमारी से ग्रसित) की जो अनिवार्यता है उसे खत्म कर दिया गया है। यानि अब कोई भी वरिष्ठ नागरिक कोविड वैक्सीन की प्रीकॉशनरी डोज ले सकता है। कोविड के दूसरे टीके के 9 महीने पूरे होने पर कोविड का एहतियाती टीका लगाया जाएगा। भारत का राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के साथ शुरू हुआ। 95 फीसदी से अधिक लोगों को पहली खुराक दी जा चुकी है। वहीं 80 फीसद आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण किया जा चुका है।

टीकाकरण के लिए ग्रामीण इलाकों में जन जागरूकता की आवश्यकता

वहीं उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर देशभर में 12-14 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड-19 टीकाकरण और 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को एहतियाती डोज लगाए जाने की शुरुआत पर खुशी जाहिर की। उन्होंने सभी लोगों विशेषकर ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण के लिए जन जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता बताई।

देश ने कोविड के विरुद्ध अभियान में अप्रतिम सफलता प्राप्त की

उपराष्ट्रपति नायडू ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, “बहुत हर्ष का विषय है कि आज राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर, 12 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है।” उन्होंने कहा, “केंद्र और राज्य सरकारों के परस्पर सहयोग से एवं देश के स्वास्थ्य-कर्मियों व वैक्सीन निर्माताओं के सम्मिलित प्रयासों से, टीके की 180 करोड़ खुराकें लगा कर, देश ने कोविड के विरुद्ध अभियान में अप्रतिम सफलता प्राप्त की है।”

जीवन को घातक बीमारियों से बचाने में टीकाकरण की महत्वपूर्ण भूमिका

उपराष्ट्रपति ने कहा, “जीवन को घातक बीमारियों से बचाने में टीकाकरण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मुझे विश्वास है कि पोलियो की तरह हम कोविड को भी परास्त कर सकेंगे। आवश्यकता है सभी लोगों में, विशेषकर ग्रामीण इलाकों में, टीकाकरण के लिए जागरूकता पैदा की जाए।”

पीएम मोदी ने टीकाकरण कराने का किया आग्रह

वहीं पीएम मोदी ने बुधवार को कहा है कि आज का दिन हमारे नागरिकों को टीका लगाने के भारत के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण दिन है। उन्होंने 12-14 आयु वर्ग के बच्चों और 60 से ऊपर के सभी बुजुर्गों से टीकाकरण कराने का आग्रह किया है।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर आज से देशभर में 12-14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण शुरू हो गया है। इसके साथ ही 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को एहतियाती डोज लगाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, “आज का दिन हमारे नागरिकों को टीका लगाने के भारत के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण दिन है। अब से, 12-14 आयु वर्ग के युवा टीके के लिए पात्र हैं और 60 से ऊपर के सभी लोग एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं। मैं इन आयु वर्ग के लोगों से टीकाकरण कराने का आग्रह करता हूं।”
उन्होंने कहा, “पूरे ग्रह की देखभाल करने के भारत के लोकाचार के अनुरूप, हमने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत कई देशों को टीके भेजे। मुझे खुशी है कि भारत के टीकाकरण प्रयासों ने कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को और मजबूत बना दिया है।”
प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत में आज कई ‘मेड इन इंडिया’ टीके उपलब्ध हैं। हमने मूल्यांकन की एक उचित प्रक्रिया के बाद अन्य टीकों को भी मंजूरी दी है। हम इस घातक महामारी से लड़ने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। साथ ही, हमें कोविड संबंधित सभी सावधानियों का पालन करते रहना होगा”

देश में अब तक 180.60 करोड़ से ज्यादा दी गई कोरोना रोधी टीके की खुराक

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अब तक कुल 180 करोड़, 60 लाख से ज्यादा कोरोना रोधी टीके की खुराक दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में 18 लाख से ज्यादा टीके लगाए गए।

183 करोड़ खुराक दी गई निशुल्क

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कोरोना रोधी टीके की अबतक कुल 183 करोड़ खुराक निशुल्क उपलब्ध करायी गई है। इसमें 17.25 करोड़ टीके की खुराक अभी भी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास मौजूद है।

देश में 24 घंटे में आए कोरोना के 2,876 नए मरीज

देश में कोरोना संक्रमित नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। बीते 24 घंटे के दौरान बुधवार सुबह तक कोरोना संक्रमित 2,876 नए मरीज मिले। इस अवधि में कोरोना महामारी को मात देने वाले लोगों की संख्या 3,884 रही, जबकि कोरोना संक्रमित 98 मरीजों की मौत हो गई।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की कुल संख्या 4 करोड़, 24 लाख, 50 हजार, 055 हो गई है। इस दौरान रिकवरी दर बढ़कर 98.72 प्रतिशत हो गई। फिलहाल देश में सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 32 हजार, 811 तक पहुंच गई है। वहीं दैनिक संक्रमण दर 0.38 प्रतिशत है। आईसीएमआर के मुताबिक बीते 24 घंटों में 07 लाख, 52 हजार से ज्यादा टेस्ट किए गए। अब तक कुल 78 करोड़, 05 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.