यूसर्क ने सीपेट संस्थान (भारत सरकार) का विद्यार्थियों को परिचयात्मक भ्रमण करवाया

UTTARAKHAND NEWS

आज  उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के उपलक्ष में देहरादून के डोईवाला में स्थित सीपेट Centre for Skilling & Technical Support (CSTS-Dehradun) संस्थान का विद्यार्थियों को परिचयात्मक भ्रमण करवाया गया।
यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनिता रावत ने अपने संदेश कहा कि यूसर्क द्वारा अभिनव पहल के तहत थीम आधारित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय दिवसों पर राजकीय विद्यालयों के छात्रों हेतु परिचयात्मक भ्रमण का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर यूसर्क द्वारा छात्र-छात्राओं में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में अनुसंधान व नवाचार के प्रति अभिरूचि पैदा करने के लिये इस परिचयात्मक भ्रमण का आयोजन किया जा रहा है। प्रोफेसर रावत ने कहा कि यूसर्क द्वारा राज्य के विभिन्न  विद्यालयों में स्थापित स्टेम प्रयोगशालाओं (STEM Labs) के द्वारा विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि विकसित हो रही है।

सीपेट के संयुक्त निदेशक श्री अभिषेक राजवंशी ने कहा कि संस्थान द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं तथा प्लेसमेंट भी सभी का अच्छे स्थानों पर हो रहा है जो कि सभी के लिए गौरव की बात है।

कार्यक्रम में डा0 भवतोष शर्मा ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाए जाने के इतिहास पर प्रकाश डाला। उन्होंने  यूसर्क द्वारा संचालित विभिन्न प्रौद्योगिकी आधारित गतिविधियों एवं छात्र उन गतिविधियों से कैसे लाभान्वित हो सकते हैं इत्यादि विषयों पर जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि आज का युग विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का युग है हमें विज्ञान आधारित विभिन्न गतिविधियों को प्रयोगात्मक रूप से सीखना चाहिए तथा गम्भीर चिंतन करना चाहिए। यह दिवस सभी भारतवासियों गौरवान्वित होने का अवसर प्रदान करता है तथा स्वदेशी व आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के प्रति कार्य करने के लिये प्रेरणा भी प्रदान करता है।

डॉ राजेंद्र राणा ने इस अवसर पर सभी छात्र छात्राओं को खूब सीखने, समझने को कहा जिससे उनके प्रयोगात्मक ज्ञान में वृध्दि होगी तथा करियर को सही दिशा प्राप्त होगी। डॉ राणा ने कहा कि यूसर्क के द्वारा स्थापित 200 विज्ञान चेतना केन्द्र विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिरुचि एवं  नवाचार की प्रेरणा में वृध्दि कर रहे हैं।

सीपेट के तकनीकी अधिकारी श्री पंकज फुलरा ने संस्थान के विभिन्न कोर्स, प्रवेश प्रक्रिया तथा यहां की विभिन्न प्रयोगशालाओं, वर्कशॉप में चलने वाले कार्यक्रमों पर विस्तार से बताया।

इस अवसर पर डोईवाला क्षेत्र 05 विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के 55 विद्यार्थियों को CIPET संस्थान का वैज्ञानिक भ्रमण कराया गया, जिससे विद्यार्थियों ने वहां चल रहे विभिन्न वैज्ञानिक अनुसंधान कार्यों की प्रयोगात्मक बारीकियों को सीखा एवं समझा। संस्थान में कौशल विकास से सम्बन्धित प्रशिक्षण, अत्याधुनिक तकनीकियों द्वारा प्लास्टिक उत्पादों के निर्माण, परीक्षण, गुणवत्ता व मानकीकरण नियंत्रण, प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के सभी विषयों में अनुप्रयोग व विकास आदि क्षेत्रों में हो रहे विभिन्न कार्यों को विद्यार्थियों का अवगत करवाया गया। इस क्षेत्र में विद्यार्थियों को उनके करियर विषयक मार्गदर्शन भी संस्थान के विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किया गया। इस भ्रमण कार्यक्रम में संस्थान की विभिन्न प्रयोगशालाओं में चल रहे वैज्ञानिक कार्यों से सम्बन्धित प्रश्नों का वैज्ञानिक समाधान भी प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में यूसर्क के उमेश चंद्र जोशी, सीपेट के शादाब, बलवीर, बंशीका, सृष्टि, शिक्षक  रामआसरे सिंह,  मेघा पवार,  प्राचीता पवार,  अर्जुन पवार,  के सी रयाल सहित कुल 70 से अधिक लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.