जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल ने बूढ़ाकेदारनाथ धाम पहुंचकर गुरू कैलापीर बलिराज मेले में शिरकत की गई।

UTTARAKHAND NEWS

आज जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल मयूर दीक्षित ने  विकासखण्ड भिलंगना क्षेत्रांतर्गत बूढ़ाकेदारनाथ धाम में आयोजित तीन दिवसीय गुरू कैलापीर बलिराज मेले में प्रतिभाग किया गया। बूढ़ाकेदारनाथ धाम में पिंडी के रूप में विराजमान श्री गुरू कैलापीर देवता के दर्शन एवं परिक्रमा कर विधिवत पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर सभी को मेले की बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई।सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विकास में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जाना आवश्यक है। क्षेत्र से चारधाम यात्रा एवं कांवड़ यात्रा के श्रद्धालु आवागमन कर सके, इस दिशा में कार्य करने के प्रयास किए जायेंगे, ताकि क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। इस मौके पर मंदिर समिति के पदाधिकारियों द्वारा जो समस्याएं रखी गई हैं, उन पर जितना सम्भव हो सकेगा, योजना बनाकर कार्य करने के प्रयास किये जायेंगे। इस दौरान मेले में स्थापित विभागीय स्टालों का निरीक्षण किया तथा लोगों की समस्याओं को भी सुना गया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि विधायक घनसाली शक्तिलाल शाह द्वारा क्षेत्र वासियों को मेले की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए निर्माणाधीन मंदिर के लिए विधायक निधि से 10 लाख देने की घोषणा की गई। उन्होंने भटवाड़ी-वेलम-झाला के पैदल मार्ग का इस्टीमेट उपलब्ध कराने को कहा।  कहा कि अच्छे ध्येय और विचारों से ही समस्त कार्य सम्पन होते हैं।

इससे पूर्व मेला समिति के अध्यक्ष भूपेन्द्र नेगी ने मेले के इतिहास और गुरू कैलापीर के बारे मेें जानकारी दी गई। उन्होंने क्षेत्र को तीर्थाटन एवं पर्यटन के रूप में विकसित करने,  लगभग दो सौ वर्ष पुराने काली कमली धर्मशाला का जीर्णोद्धार करने, कावड़ यात्रा पैदल मार्ग को ठीक करने तथा बग्वाल-बलराज मेले को राजकीय मेले की भांति सुविधाएं देने की बात कही।

इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख भिलंगना वासुमति घणाता, मंदिर समिति के महामंत्री धीरेन्द्र नौटियाल, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी पी.के.काला, एडीआईओ सूचना भजनी भंडारी,  सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्रीय जनता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.