भारतीय सैन्य अकादमी ने अपना 91वां स्थापना दिवस मनाया

National News UTTARAKHAND NEWS

देहरादून/आज भारतीय सैन्य अकादमी ने अपना 91वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास  के साथ मनाया।  इस महत्वपूर्ण अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल वीके मिश्रा, , PVSM, AVSM, कमांडेंट, भारतीय सैन्य अकादमी ने अकादमी को एक विश्व स्तरीय सैन्य संस्थान बनाने के प्रति उनके समर्पण और योगदान के लिए आईएमए की सराहना की।
उन्होंने याद दिलाया कि आईएमए ने अच्छी तरह से प्रशिक्षित और पेशेवर रूप से सक्षम अधिकारियों का पोषण और मंथन करके राष्ट्र को उत्कृष्ट सेवा प्रदान की है।  उन्होंने सेवा और सिविलियन कर्मचारियों से अकादमी को और भी अधिक गौरव दिलाने के लिए उत्साह और तालमेल के साथ काम करने का आग्रह किया।  स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसमें नागरिक कर्मचारियों का अभिनंदन, एक बड़ाखाना और युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करना शामिल था।

आईएमए 01 अक्टूबर 1932 को अस्तित्व में आया। पिछले 90 वर्षों में, अकादमी की प्रशिक्षण क्षमता 40 जीसी से बढ़कर 1650 जीसी हो गई है।  अब तक, 64,862 जेंटलमैन कैडेट अकादमी से अधिकारी के रूप में उत्तीर्ण हुए हैं, जिनमें 34 मित्र देशों के 2885 विदेशी जेंटलमैन कैडेट भी शामिल हैं।
अकादमी का एक समृद्ध इतिहास रहा है और इसके पूर्व छात्रों ने सैन्य और खेल गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।  उन्होंने कई युद्धक्षेत्रों में वीरता और उत्कृष्ट नेतृत्व की कहानियां लिखी हैं, और कई वीरता पुरस्कार जीते हैं।  889 बहादुर पूर्व छात्रों ने देश की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया है।
इस विशेष दिन के अवसर पर, स्टाफ के सभी सदस्यों, जेंटलमैन कैडेट्स, सेवा और नागरिक कर्मचारियों ने इस महान संस्थान की गौरवशाली विरासत को बनाए रखने के लिए खुद को फिर से समर्पित किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.