चम्बा थाने के समीप टैक्सी स्टैंड में हुए भूस्खलन के मलवे से पांचवा शव देर रात बरामद किया गया

UTTARAKHAND NEWS

सोमवार 21 अगस्त, 2023 को दोपहर लगभग 12.50 बजे चंबा-टिहरी मोटर मार्ग पर चम्बा थाने के समीप भूस्खलन से टैक्सी स्टैंड के उपर भारी मलवा आ गया, जिसमें कुछ गाड़ियों और लोगों के दबे होने की आशंका की सूचना प्राप्त हुई।एसडीआरएफ, राजस्व, पुलिस, फायर, 108, एम्बुलेंस, जेसीबी द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया। भूस्खलन से सड़क पर भारी मलवा आ गया था, जिसको 6 जेसीबी, 8 डंपर, 01 पोकलैंड के माध्यम से देर रात 01 बजे तक हटाया जा सका।

उक्त दुर्घटना में कुल पांच जनहानि हुई। इसके साथ ही 04 चोपहिया वाहनों, 03 दोपहिया वाहनों, नगर पालिका का शौचालय एवं चम्बा थाने के गेट को क्षति हुई। दुर्घटना स्थल के आस-पास के 04 घरों के 07 परिवारों को नोटिस देते हुए खाली करवाया गया। लोगों को उनकी आपसी सहमति से उनके रिश्तेदारों के घर शिफ्ट किया गया।

भारी मलबे से पांच शव बरामद किए गए, जिनमें-
1. पूनम खंडूडी पत्नी सुमन खंडूड़ी, उम्र लगभग 30 वर्ष, ग्राम जसपुर कंडीसौड़ टिहरी।
2. एक बच्चा पुत्र सुमन सिंह, उम्र लगभग चार माह।
3. सरस्वती देवी बहन सुमन सिंह, उम्र लगभग 32 वर्ष।
4. प्रकाश पुत्र फूलदास, उम्र लगभग 30 वर्ष, निवासी नावगर चम्बा टिहरी।
5. सोहन सिंह रावत पुत्र रुकम सिंह, उम्र लगभग 34 वर्ष, ग्राम बेरगणी, ब्लॉक् थौलधार टिहरी।

शवों का पंचनामा हेतु जिला अस्पताल   ले जाया गया है तथा पंचनामा के बाद
शावों को परिजनो को सौंप दिया गया है। दुर्घटना में समस्त मृतकों के परिजनों को 04-04 लाख की अनुमन्य राहत राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है। मोटर मार्ग सुचारू कर दिया गया है तथा वर्तमान में सुरक्षा के दृष्टिगत आवागमन/यातायात हेतु प्रतिबंधित किया गया।

मंगलवार को प्रेस ब्रिफिंग करते हुए कहा कि जनपद की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए सभी लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है। घरों का निर्माण करते समय स्लोप का ध्यान रखते हुए भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के उपरांत ही किया जाए, क्योंकि अधिक बरसात में इन स्थानों पर खतरा ज्यादा बढ जाता है। आपदा प्रभावित परिवारों की हर सम्भव मदद की जायेगी। इसके साथ ही नए नए बने स्लाईड जोन को चिन्हित कर उन पर भी उचित कार्य किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.