Pithoragarh News : जिलाधिकरी का गांव भ्रमण, विकास कार्यों के निरीक्षण, पढे विस्तृत रिपोर्ट।।web news।।

Good News latest news पिथौरागढ़

जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगडण्डे का चौदास एवं दारमा घाटी के विभिन्न गांवों का भ्रमण कार्यक्रम

जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगडण्डे द्वारा तहसील धारचूला के उच्च हिमालयी क्षेत्र के चौदास एवं दारमा घाटी के विभिन्न गांवों का भ्रमण कर क्षेत्र में संचालित विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण के साथ ही विभिन्न ग्राम सभाओं में ग्रामीणों की भी समस्याऐं सुनी इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं की भी जानकारी मुहैय्या कराते हुए पात्र ब्यक्तियों से इन योजनाओं का लाभ लेने की अपील की गई। क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्र में सड़क एवं मार्ग निर्माण, स्वास्थ्य सेवाएं, खाद्यान्न वितरण, पेयजल ब्यवस्था,पर्यटन सुविधाओं, विद्युत ब्यवस्था समेत अन्य सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए स्थानीय ग्रामीणों से जानकारी ली गई।

जिलाधिकरी द्वारा विकास एवं निर्माण कार्यो का अवलोकल किया गया

जिलाधिकारी द्वारा सोबला-सेला- तिदांग मोटर मार्ग जिसका निर्माण कार्य केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है,जिसकी कुल लम्बाई 40 किलोमीटर है,का स्थलीय निरीक्षण किया गया, कार्यदाई संस्था द्वारा कुल 40 किलोमीटर मार्ग कटिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, कार्य संतोषजनक किया गया है। जिसमें से 25 किलोमीटर मार्ग में सोलिंग का कार्य पूर्ण करने के साथ ही कुल 7 मोटर पुलों में से 6 में कार्य पूर्ण कर लिया गया है।शेष एक मोटर पुल जो सोबला में निर्मित होना है, अधिशासी अभियंता केद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा अवगत कराया कि अक्टूबर मांह तक उक्त पुल का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था को अवगत कराया कि उक्त पुल के शीघ्र निर्माण हेतु प्रशासन से जो भी आवश्यकता होगी उन्हें त्वरित उपलब्ध कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था को उक्त मार्ग में डामरीकरण के कार्य भी कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा सड़क में ही डामरीकरण में तेजी लाने के निर्देश

भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने तवाघाट से नारायण आश्रम तक निर्माणाधीन कुल 27 किलोमीटर सड़क का निरीक्षक करते हुए वर्तमान तक मात्र 7 किलोमीटर सड़क में ही डामरीकरण किए जाने पर नाराजगी ब्यक्त करते हुए ठेकेदार को नोटिस देते हुए सितम्बर माह तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग अस्कोट को दिए। 14 किलोमीटर लंबाई की तवाघाट से थानिधार मोटर मार्ग के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विभाग को प्रथम चरण के कार्य वर्ष के अंतिम मांह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। 6.5 किलोमीटर लंबाई की पांगू-जी आई सी से रिमझिम बैंकू मोटर मार्ग में प्रथम चरण का कार्य 95 प्रतिशत पाया गया।अवशेष कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री घोषणा अंतर्गत स्वीकृत रूंग-सिरखा मोटर मार्ग के निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी ली गई उक्त सम्बन्ध में अधिशासी अभियंता द्वारा

समरेखण की कार्यवाही के संबंध में जानकारी दी गई, जिसे जिलाधिकारी द्वारा उपजिलाधिकारी धारचूला को त्वरित निस्तारित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने नारायण आश्रम में निर्मित लोक निर्माण विभाग निरीक्षण भवन का भी निरीक्षण किया गया,जिसमें निर्माण कार्य पर प्रशन्नता ब्यक्त करते हुए शीघ्र ही पेयजल, विद्युत संयोजन भी करने के निर्देश दिए गए।उन्होंने आश्रम के निकट बनाए जा रहे हैलीपैड का भी निरीक्षण किया गया।उन्होंने पस्ती-जयकोट मोटर मार्ग वन भूमि हस्तांतरण की शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी का दारमा घाटी के गांवों के भ्रमण विकास कार्यों में तेजी लाने का निर्देश

दारमा घाटी के विभिन्न गांवों के भ्रमण के दौरान उरेडा द्वारा क्षेत्र में तीन स्थानों सेला,नागलिंग एवं दुग्तू में निर्माणाधीन लघु जल विद्युत परियोजनाओं का भी निरीक्षण किया गया, जिनमें सिविल कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं, जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित वरिष्ठ परियोजना अधिकारी को तत्काल उपकरण स्थापित कर योजना को संचालित कर ग्रामीणों को इसका लाभ देने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा ग्राम सभा गो, सेला,धारपांगू,ज्योति पांगू,कुरीला,दुग्तू, सौंन,आदि गांवों की पेयजल योजना का निरीक्षण किया गया। धारपांगू एवं कुरीला पेयजल योजना जिसमें सामग्री मौके पर उपलब्ध होने पर भी निर्माण कार्य अभी अभी तक प्रारम्भ न होने पर जिलाधिकारी ने विभाग को चेतावनी देते हुए शीघ्र ही कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने 1 लाख रुपये से निर्मित दुग्तू-सौंन पेयजल योजनान्तर्गत ग्रामीणों को संयोजन न दिए जाने पर खंड विकास अधिकारी धारचूला को शीघ्र जांच कर सभी परिवारों को पेयजल संयोजन उपलब्ध कराए जाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उस कार्य हेतु उन्हें धनराशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा पांगू एवं दुग्तू में स्थित खाद्यान्न गोदामों का भी निरीक्षण किया गया,निरीक्षण के दौरान दोनों गोदामों के माध्यम से सभी गांवों में जून मांह तक का खाद्यान्न वितरण कर दिया गया। सितंबर मांह तक का वितरण किया जा रहा है।

ग्रामीणों के साथ बैठक करते हुए जिलाधिकरी

जिलाधिकारी की ग्रामीणों के साथ बैठक लोगो की समस्या सुनी

भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न गांवों में बैठक कर ग्रामीणों की समस्या भी सुनी तथा ग्रामीणों को आस्वस्त किया कि जो भी समस्याएं उनके द्वारा अवगत कराई गई है,संबंधित विभाग द्वारा निर्धारित समय पर उनका समाधान किया जाएगा। इस दौरान दुग्तू सौंन में सौचालय निर्माण की मांग पर जिलाधिकारी ने बी ए डी पी से इसी वर्ष निर्माण करने को कहा। ग्राम सेला में लिंक मार्ग एवं पैदल पुल निर्माण की मांग पर लोक निर्माण विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। नागलिंग में खेल मैदान में अतिक्रमण किए जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी धारचूला को तत्काल जांच के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने इस दौरान अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को सेला,गो,ढकर में पुल निर्माण एवं पैदल मार्ग निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने क्षेत्र में चिकित्सक, फार्मासिस्ट व ए एन एम की तत्काल तैनाती के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए।भ्रमण के दौरान दारमा घाटी में विभिन्न गांवों में क्षतिग्रस्त के एम वी एम के अतिथि ग्रहों का भी निरीक्षण करते हुए उक्त सम्बन्ध में शासन व कुमाऊं मंडल विकास निगम को सूचित करने के साथ ही ग्राम दुग्तू में क्षतिग्रस्त खाद्यान्न गोदाम भवन का स्थलीय निरीक्षण कर प्रस्ताव शीघ्र तैयार करने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिए गए।इस दौरान विभिन्न गांवों में ग्रामीणों द्वारा आपदा से भवनों के क्षतिग्रस्त हो जाने के संबंध में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया।उक्त सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्रीय पटवारी के माध्यम से शीघ्र ही स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा। आपदा के मानक में पाए जाने पर धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। ग्रामीणों द्वारा भालुओं से खेती को नष्ट किए जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को आस्वस्त कराया कि इसकी रोकथाम हेतु मनरेगा के माध्यम से गांवों की घेराबंदी की जाएगी।उस दौरान ग्राम मारछा, तिदांग एवं सीपू के ग्रामीणों द्वारा सड़क की मांग की गई।उक्त सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।क्षेत्र भ्रमण के दौरान विभिन्न आई टी बी पी कैम्पों में पेयजल की समस्या पर जिलाधिकारी ने पेयजल निगम को तत्काल प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।इस दौरान ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया कि कोविड-19 के अंतर्गत ग्राम सभा को जो धनराशि उपलब्ध कराई गई थी उसका शत प्रतिशत उपभोग कर दिया गया है।इसके अतिरिक्त क्षेत्र में मोबाइल टावर लगाए जाने,ग्राम बालिंग में पंचायत घर का निर्माण किए जाने की मांग की गई।

निरीक्षण के दौरान मौजूद रहे।

उप जिलाधिकारी धारचूला, खण्ड विकास अधिकारी धारचूला, वरिष्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा,अधिशासी अभियंता पेयजल निगम,जल संस्थान,लोक निर्माण विभाग समेत विभिन्न क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व ग्रामीण

©web news 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published.