ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए फतेहपुर, हर्बटपुर में 10 दिवसीय निशुल्क धूपबत्ती, अगरबत्ती प्रशिक्षण का शुभारंभ

UTTARAKHAND NEWS

आज पंजाब नेशनल बैंक आरसेटी, के द्वारा ब्लॉक विकासनगर के फतेहपुर ,हर्ब,टपुर में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 10 दिवसीय धूपबत्ती, अगरबत्ती का निशुल्क प्रशिक्षण का शुभारंभ पंजाब नेशनल बैंक आरसेटी के जहांगीर आलम और ब्लॉक,मिशन प्रबंधक उदयन चौहान के  द्वारा किया गया।  ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए पंजाब नेशनल बैंक आरसेटी देहरादून के द्वारा पूरे जिले में महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जिसके तहत महिलाओं को, आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक प्रकार के निशुल्क ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं जिससे महिलाएं हाथ का हुनर सीख कर, अपने परिवार का अच्छे से भरण-पोषण कर सके।
पंजाब नेशनल बैंक आर सेटी के जहांगीर आलम ने महिलाओं को बैंक और आर सेटी  से जुड़ी अनेक प्रकार की योजनाएं और बीमा के बारे में जानकारियां दी। महिलाओं को अनेक प्रकार के प्रशिक्षण के साथ स्वरोजगार को शुरू करने के लिए बैंक से लोन लेने की विस्तृत जानकारी दी। जिसको महिलाओं ने काफी अच्छे से जाना और समझा।
इस दौरान महिलाओं को समझाया गया कि सवरोजगार का प्रशिक्षण लेने के बाद वह किस प्रकार अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके एक अच्छी जिंदगी की शुरुआत कर सकते हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और प्रशिक्षण लेने के बाद खुद का स्वरोजगार शुरू करने की शपथ भी ली।
आज के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ में विकासनगर  ब्लॉक के मिशन प्रबंधक उदयन चौहान पी० एन० बी आर0 सेटी के सीनियर   फैकल्टी जहांगीर आलम, नवीन नेगी मुख्य रूप से शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.