जिला सभागार नई टिहरी में जिलाधिकारी ने एसडीएम एवं तहसीलदारों के साथ बैठक की

UTTARAKHAND NEWS

टिहरी गढ़वाल / जनपद में गुलदार की बढ़ती चहलकदमी के दृष्टिगत सभी तहसीलदारों को नोडल अधिकारी नामित करते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी, स्वयं सहायता महिला समूह, ग्राम प्रहरी, महिला/युवक मंगल दल, कृषि, उद्यान, वन विभाग आदि की टीम बनाकर गोष्ठी करने को कहा। सभी एसडीएम को इस कार्य को प्राथमिकता पर लेने तथा जिन गांवों में सोलर लाइट की आवश्यकता है, उनके प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही क्षेत्रों में गुलदार की सूचना प्राप्त होते ही वन विभाग को सूचित करने को कहा गया।
स्थानीय जनता से संवेदनशील वन क्षेत्रों में किसी भी कार्य हेतु अकेले जाने से बचने अथवा यथा सम्भव समूह में जाने, बच्चों को समूह में तथा किसी व्यस्क की निगरानी में स्कूल आने जाने की व्यवस्था करने, गौशाला, शौचालय एवं घरों के आस पास झाड़ियों की नियमित कटान करने, घरों के आस पास प्रकाश की समुचित व्यवस्था करने, घरों के आस पास कचरा इक्कठा ना होने देने, कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था करने, पालतु पशुओं को लावारिस ना छोड़ने तथा उनकी सुरक्षा का उचित प्रबन्ध करने, आबादी के पास वन्यजीव की असामान्य गतिविधि होने पर निकटतम वन चौकी को सूचित करते हुए सहयोग की अपील की गई।
जनपद में मानसून सत्र 2024 में आपदाओं की दृष्टिगत 98 संवेदनशील ग्राम चिन्हित कर नोडल अधिकारी नामित किए गए। संबंधित अधिकारियों द्वारा इन गांवों में विजिट कर आपदाओं के दौरान प्रतिवादन एवं आपदा पूर्व की तैयारियों हेतु सर्वे कर निर्धारित प्रारूप में विवरण उपलब्ध कराया गया है। इसमें गांव का नाम, पहुंच मार्ग, देशांतर, आपदा से प्रभावित भवनों, परिवारों एवं व्यक्तियों की संख्या, भूमि क्षति, पटवारी चौकी, तहसील, ग्राम विकास अधिकारी कार्यालय, पुलिस चौकी/थाना, बाजार/दुकान एवं सरकारी सस्ता गल्ला की दुकान की दूरी, निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र, पशु चिकित्सा केन्द्र, आश्रय स्थल का विवरण, जलापूर्ति व्यवस्था, सिंचाई साधन, मोबाइल कनेक्टीविटी, महिला/युवक मंगल दल एवं स्वयंसेवी संस्था का विवरण, एएनएम/आशा कार्यकत्री का विवरण आदि शामिल है।

सभी एसडीएम को हर गांव में वर्षाकाल में अतिवृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त अति महत्वपूर्ण सम्पर्क मार्ग, नहरें एवं कृषि भूमि सुरक्षा पुश्ते, स्कूल दीवार आदि पुननिर्माण कार्यों की चेकलिस्ट बनाकर ग्राम पंचायत में प्रस्तावित कर बीडीओ के माध्यम से संबंधित विभाग को प्रेषित कर चरणबद्ध रूप से प्राथमिकता से कार्य करवाने को कहा गया। डीडीएमओ को इस मानसून सत्र में घटित घटनाओं की सूची बनाने तथा संबंधित विभागों के साथ बैठक कर कार्य करवाने को कहा गया। साथ ही आपदाओं के दृष्टिगत सभी आवश्यक सामाग्री संबंधितों को उपलब्ध कराने को कहा गया।

बैठक में एसडीएम देवप्रयाग सोनिया पन्त, नरेन्द्रनगर देवेन्द्र नेगी, घनसाली अपूर्वा सिंह, टिहरी संदीप कुमार, धनोल्टी मंजू राजपूत सहित समस्त तहसीलदार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.