जिला स्तरीय पत्रकार स्थायी समिति की बैठक की गई

UTTARAKHAND NEWS

टिहरी गढ़वाल / आज जिला स्तरीय पत्रकार स्थायी समिति की बैठक की गई, जिसमें गत बैठक में दिये गये निर्देशों की अनुपालन आख्या, प्रशासन एवं प्रेस के संबंधों को अधिक सशक्त बनाने, शासन-प्रशासन की उपलब्धियों को प्रभावी ढंग से प्रचारित- प्रसारित करने एवं पत्रकार उत्पीड़न/ समस्याओं पर चर्चा की गई।

बैठक मंे समिति के पदेन सदस्य/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत सिंह भुल्लर, विशेष आमंत्रित सदस्य/मुख्य विकास अधिकारी श्री मनीष कुमार, सदस्य सचिव/अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी श्रीमती भजनी भण्डारी, सदस्य/ संपादक साप्ताहिक सुरकण्डा समाचार श्री शशि भूषण भट्ट, सदस्य/संवाददाता दूरदर्शन/आकाशवाणी श्री जय प्रकाश कुकरेती, सदस्य/स्वतंत्र पत्रकार श्री सूर्य प्रकाश टोडरिया द्वारा प्रतिभाग किया गया।

जिला कार्यालय टिहरी गढ़वाल के वीसी कक्ष में आयोजित बैठक में अवगत कराया गया कि जनपद में जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से प्रचारित- प्रसारित करने तथा जनता की शिकायतों/समस्याओं के निस्तारण हेतु सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम, जनता मिलन कार्यक्रम, तहसील दिवस, बहुउद्देशीय शिविर आदि कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही समय समय पर मीडिया के माध्यम से संज्ञान में आ रहे प्रकरणों पर त्वरित गति से कार्यवाही की जा रही है। बैठक में प्रशासन एवं प्रेस सम्बन्धों को अधिक सशक्त बनाने हेतु अहम निर्णय लिये गये।

प्रेस समाज का आईना होता है, प्रेस के माध्यम से ही समाज को एक दिशा मिलती है। जनपद के विकास हेतु सभी कार्य व्यवस्थित रूप से हो सके, मीडिया की स्वतंत्रता बरकरार रहे तथा समाज को सही दिशा मिल सके, इसके लिए समिति के सदस्यों से सहयोग की अपेक्षा की गई। एक तरफा समाचारों का प्रकाशन न करने, किसी भी खबर में अधिकारियों के वर्जन उनकी अनुमति के बिना न डालने, समाचार की पुष्टि कर समाचार का प्रकाशन करने की अपेक्षा की गई, ताकि समाचारों का महत्व बना रहे और समाज में भी एक अच्छा संदेश जाए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि वीवीआईपी/वीआईपी भ्रमण कार्यक्रमों/बैठकों के दौरान मीडिया बंधु बाइट हेतु समय ले लें, ताकि अच्छे से बाइट हो सके तथा सुरक्षा के दृष्टिगत अव्यवस्था भी न हो और कार्यक्रमों/बैठकों की गरीमा भी बनी रहे। प्रेस लिखे वाहनों पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

बैठक मे पत्रकार सदस्यों द्वारा आवास का मुद्दा, प्रेस लिखे वाहनों पर कार्यवाही करने, आपसी समन्वय से समस्याओं का समाधान करने की बात कही गयी। इस पर समिति के सदस्यों को आश्वस्त किया गया कि बैठक में उठाए गए मुद्दों पर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही कर समाधान किया जायेगा। इसके साथ ही अगली बैठक से पूर्व क्षेत्र के पत्रकारों से बिन्दुवार सूचना प्राप्त करने की अपेक्षा की गई, ताकि संबंधित अधिकारियों को भी अगली बैठक में बुलाया जा सके।

इस मौके पर जिला सूचना कार्यालय टिहरी गढ़वाल द्वारा प्रकाशित जनपद विकास पुस्तिका 2022-23 का विमोचन भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.