IMA News : 333 युवा अफसरों की टीम भारतीय सेना का अभिन्न अंग बनने के लिए तैयार, , पढे और गर्व कीजिए ।। web news ।।

Ima news

पासिंग आउट परेड से पहले कमांडेंट परेड में किया जोरदार कदम ताल ।।

भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड से पहले गुरुवार को आइएमए में कमांडेंट परेड में देश की सरहदों की रखवाली के लिए तैयार आत्मविश्वास से लबरेज भावी अफ़सरों ने जोरदार कदमताल की। आइएमए के कमान्डेंट लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नेगी ने परेड की सलामी ली। इस बार सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे बतौर रिव्यूइंग ऑफिसर (निरीक्षण अधिकारी) परेड की सलामी लेंगे। 

भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) से शनिवार को 423 कैडेट पास आउट होंगे, जिसमें 333 भारतीय सेना का हिस्सा बनेंगे, जबकि अन्य 90 विदेशी कैडेट हैं।COVID-19 के प्रकोप और निवारक दिशा-निर्देशों के कारण, अकादमी के साथ तैनात केवल आर्मी पर्सनल ने ही प्रभावशाली परेड देखी ।

जनरल ऑफिसर ने कैडेट्स को अपने संबोधन में कहा कि “एक बार कमीशन होने के बाद, आपको अपनी ताकत और पवित्रता का परीक्षण करने की भट्टी में डाल दिया जाएगा। इरादे की शुद्धता से कार्रवाई के परिणामों की शुद्धता को याद रखें। इसलिए, अपने लोगों के लिए अपनी चिंताओं में वास्तविक बनें। यदि आप उन्हें अपनी योग्यता दिखाते हैं, तो आपके जवान आपका सम्मान करते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें अपनी चिंताएँ दिखाते हैं, तो वे आप पर भरोसा करेंगे और खुशी-खुशी आपके लिए एक बुलेट लेंगे। यह लाभ प्राप्त करने का मार्ग पेशेवर क्षमता, चिंता, चरित्र, विश्वास, साहस दोनों शारीरिक और मानसिक, वफादारी, ईमानदारी और निस्वार्थता से गुजरता है। अपनी ताकत और कमजोरियों को भुनाने के द्वारा अपने जवानो को समझना एक सतत सीखने की प्रक्रिया है और एक महत्वपूर्ण मानव संसाधन प्रबंधन कौशल है जिसे आपको अपने अनुभव में मास्टर करने की आवश्यकता है। यह समग्र विकास आपको आने वाले समय में बड़े सैनिकों को मनाने, समझाने और कमान करने में सक्षम करेगा। अमेरिकी सेना के जनरल नॉर्मन श्वार्जकोफ ने एक बार कहा था, “इस मामले की सच्चाई यह है कि आप हमेशा सही काम करना जानते हैं। कठिन हिस्सा यह कर रहा है ”। इसलिए, सही काम करने की क्षमता विकसित करें ”।

जनरल ऑफिसर ने मैत्रीपूर्ण विदेशी देशों के 90 जेंटलमैन कैडेट्स को प्रशिक्षण के कठोर नियम को समाप्त करने, उत्कृष्ट परिवर्तन का प्रदर्शन करने और अब सभी संबंधित अधिकारियों के रूप में अपने-अपने सेनाओं में रैंकों के लिए तैयार होने के लिए तारीफों को भी बढ़ाया। उन्होंने यह कहते हुए विशेष रूप से संबोधित किया कि “आईएमए में आपके द्वारा विकसित की गई एकजुटता का मजबूत बंधन एक ऐसे बंधन को बढ़ावा देगा जो हमारे राष्ट्रों के बीच राजनयिक और सैन्य संबंधों को मजबूत और जीवंत बनाए रखेगा। जल्द ही, आप अपनी महान पारंपरिक सेनाओं का हिस्सा बन जाएंगे। मुझे विश्वास है कि भारतीय सैन्य अकादमी की भावना आपके भविष्य के सभी पाठ्यक्रमों में आपका मार्गदर्शन करेगी। आपको हमेशा प्रयास करना चाहिए कि आप जो कुछ भी करते हैं उसमें महानता हासिल करें ”। 

अंत में, उन्होंने जेंटलमैन कैडेट्स को अंतिम पासिंग आउट परेड के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया और आने वाले वर्षों में सभी जेंटलमैन कैडेट्स को शुभकामनाएं दीं।

©web news 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published.