पीएनबी आर सेटी ने विकासनगर ब्लाक के केदारवाला गावं में 10 दिवसीय जैविक फार्मिंग और पशु पालन प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया

UTTARAKHAND NEWS

आज विकास नगर ब्लॉक के ग्राम केदारवाला  में पंजाब नेशनल बैंक आरसेटी द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए निशुल्क 10 दिवसीय जैविक फार्मिंग और पशु पालन का प्रशिक्षण शुरू किया गया। जिसमें महिलाओं को जैविक खाद बनाने के साथ पशुपालन मे रोजगार को शुरु करने  का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही महिलाओं को मार्केटिंग से संबंधित जानकारी भी दी जाएगी। 
भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए आरसीटी के माध्यम से अनेक प्रकार के निशुल्क प्रशिक्षण शिविर लगाए जा रहे हैं। आज  इस दौरान महिलाओं ने काफी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। महिलाओं को प्रशिक्षण के  सात स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए भी जानकारी दी गयी ।
क्रिसील फाउंडेशन के वासिफ अली ने महिलाओं को बैकिंग फ्रॉड से बचने की जानकारी दी गयी, उन्होंने कहा कि किसी के साथ भी बैंक डिटेल, opt की जानकारी शेयर करने से बच कर स्वयं की मेहनत के पैसों को फ्रॉड लोगों के हाथ लगने से बचा जा सकता है ।
आज के निशुल्क प्रशिक्षण का शुभारंभ पंजाब नेशनल बैंक के सीनियर अधिकारी अभिषेक व्यास,  मीनाक्षी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में एग्रीकल्चर अधिकारी भावना सिंगल, क्रिसील फाउंडेशन से वासिफ अली, सामाजिक कार्येकर्ता व कलेस्टर,   अध्यक्ष कल्पना बिष्ट,  आर सेटी से हिमांशु घिल्डियाल, जहांगीर आलम, नवीन नेगी आदि लोग, उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.