उत्तराखंड पुलिस उत्तर प्रदेश एवं हिमाचल प्रदेश के पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से समन्वय बैठक आयोजित की गयी।

UTTARAKHAND NEWS

निर्वाचन आयोग के निर्देशन पर आज अशोक कुमार IPS, DGP  की अध्यक्षता में पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश एवं हिमाचल प्रदेश के पुलिस अधिकारियों एवं प्रदेश के सीमावर्ती जनपद प्रभारियों एवं परिक्षेत्र प्रभारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से समन्वय बैठक आयोजित की गयी।

पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए DGP ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष और शान्तिपूर्ण रूप से कराये जाने एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन कराने के लिए आपसी समन्वय हेतु यह बैठक आयोजित की गयी है। चुनाव के दौरान एक दूसरे का सहयोग कर निष्पक्ष और शान्तिपूर्ण चुनाव कराएंगे। तीनों राज्यों की पुलिस आपस में समन्वय से कार्य करेगी, जिससे कि अपराधी सीमाओं का फायदा कदापि ना उठा सकें और एक दूसरे राज्य के चुनाव प्रभावित न कर पाएं।

बैठक के दौरान महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विचार-विमर्श कर  निर्णय लिये गये-
➡ अवैध मादक पदार्थ, शराब, शस्त्र एवं कैश की तस्करी को रोकने के लिए संयुक्त रणनीति बनाई गयी।

➡ वांछित मफरूर, ईनामी अपराधियों की सूची का आदान-प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

➡ आपराधिक एवं असामाजिक तत्व, जो चुनावी प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं एवं माफियाओं पर गुण्डा व गैंगेस्टर एक्ट के अन्तर्गत निरोधात्मक कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया।

➡ चुनाव के दौरान साम्प्रदायिक तनाव, दुष्प्रचार फैलाने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उन पर सतर्क दृष्टि रखने एवं सोशल मीडिया पर भी इस तरह के लोगों की हरकत पर नजर रखने का निर्णय लिया गया।

➡ अन्तराज्यीय बैरियरों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाने, चौबिस घंटे संयुक्त चेकिंग तथा आपसी समन्वय से कर्मियों की तैनाती सहित सूचनाओं के त्वरित अदान-प्रदान हेतु वायरलैस सैट स्थापित करने एवं व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का निर्णय लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.