एम.सी. मेहता एन्वायरनमेंट फाउंडेशन द्वारा- ‘बायोडायवर्सिटी कैम्पेन’ का आयोजन किया गया

UTTARAKHAND NEWS

आज  एम. सी. मेहता एन्वायरनमेट फाउंडेशन, द्वारा मीडावाला, थानों में स्थित ईकोआश्रम में “बायोडायवर्सिटी कैम्पेन ” कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता फाउंडेशन के संस्थापक पद्मश्री एम सी मेहता ने की । उन्होंने अपने संदेश में कहा कि जैव विविधता का संरक्षण वर्तमान समय में बहुत महत्त्वपूर्ण है इसलिए जन जन को जागरूक करना होगा।

कार्यक्रम संयोजक एवं शिक्षक डा. शम्भू प्रसाद नौटियाल ने जैव विविधता की बारीकियों को समझाया तथा प्रकृति में जीवों एवं वनस्पतियों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में जैव विविधता का संरक्षण बहुत जरुरी है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित यूसर्क के वैज्ञानिक डा० भवतोष शर्मा ने “जैवविविधता संरक्षण एवं प्राकृतिक जल स्रोत प्रबंधन” विषय पर कहा कि हम सभी को अपने आस पास की जैव विविधता के संरक्षण के लिए मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है तब ही मानव सभ्यता का भविष्य सुरक्षित होगा। उन्होंने कहा कि पारिस्थितिक तंत्र के महत्व को समझना होगा तभी हमारे प्राकृतिक जलस्रोत भी सुरक्षित रह पायेंगे। साथ ही साथ हमें अपने जलस्रोत की गुणवत्ता को भी समझना होगा जिससे मानव एवं अन्य जीवों के स्वास्थ्य की रक्षा होगी। उन्होंने कहा कि भारत में जैव विविधता एक्ट 2002 के माध्यम से विशेष प्रयास किये गये हैं।

राष्ट्रपति पुरूस्कार से सम्मानित शिक्षक  नारायण सिंह राणा ने कार्यक्रम मे बोलते हुये जैव विविधता के संरक्षण में विद्यार्थियों की भूमिका को बहुत महत्त्वपूर्ण बताते पर्यावरण कवितायें सुनायी।
अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ऋषिकेश के श्री संजय नौटियाल ने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि विद्यार्थियों को अपने प्रश्नों के समाधान हेतु वैज्ञानिक तर्कों के आधार पर सीखना चाहिये।
एस.जी.आए आर. इंटर कालेज भोगपुर के प्रभारी प्रधानाचार्य मंजीत सिंह मनवाल ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा हम सभी को करनी चाहिये जिससे सभी जीव सुरक्षित हो सकेंगे। कार्यक्रम में श्री गुरु राम राय इंटर कालेज भोगपुर, रा० इं. का० थानों, श्री देव सुमन यूनीवर्सिटी ऋषिकेश, श्री देव भूमि इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलाजी संस्थानों से कुल 60 छात्र छात्राओं ने कार्यक्रम में उपस्थित रहकर पोस्टर प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में एस.जी. आ. आर. इ० कालेज भोगपुर के शिक्षक  नीरज शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया तथा सभी से इस कार्यक्रम में बतायी गयी बातों पर कार्य करने को कहा। कार्यक्रम में उपस्थित सभी 60 प्रतिभागियों को एम. सी. मेहता एनवायरनमेन्टल फाउंडेशन के द्वारा प्रमाणपत्र प्रदान किये गये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.